Home Blog

मकर राशिफल 1 जून 2021

0



एस्ट्रोसेज डॉट कॉम, उन भावनाओं को पहचानें जो आपको प्रेरित करती हैं। आपको अपने नकारात्मक विचारों को छोड़ देना चाहिए जैसे डर, संदेह, क्रोध, लोभ आदि, क्योंकि ये चुंबक की तरह काम करते हैं जो आप जो चाहते हैं उसके ठीक विपरीत आकर्षित करते हैं। आपका पैसा आपके काम पर तभी आता है जब आप खुद को फिजूलखर्ची करने से रोकते हैं आज इस बात को आप अच्छे से समझ सकते हैं। निवास का परिवर्तन अत्यधिक शुभ रहेगा। जीवनसाथी के परिवार के सदस्यों की रुकावटों के कारण आपका दिन थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है। यह खुद को अभिव्यक्त करने और रचनात्मक प्रकृति की परियोजनाओं पर काम करने का भी अच्छा समय है। आपको चीजों को सही तरीके से समझने की कोशिश करनी चाहिए, नहीं तो आप लगातार ऐसे परिदृश्यों के बारे में सोचते हुए अपना खाली समय बर्बाद करेंगे। आपका जीवनसाथी आपकी किसी योजना या परियोजना में बाधा डाल सकता है; धैर्य न खोएं।

भाग्यशाली संख्या: 6





Source link

मीन राशिफल 30 अप्रैल 2021

0



एस्ट्रोसेज.कॉम, मनोवैज्ञानिक डर आपको अचंभित कर सकता है। सकारात्मक सोच और उज्जवल पक्ष को देखते हुए इसे बनाए रखना होगा। आप आज किसी अज्ञात स्रोत से धन प्राप्त कर सकते हैं, जो आपकी कई वित्तीय परेशानियों का समाधान करेगा। हाल ही में आपका निजी जीवन आपके प्रमुख ध्यान का केंद्र रहा है- लेकिन आज आप सामाजिक कार्यों- परोपकार और उन लोगों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो आपको एक समस्या से रूबरू कराते हैं। आज आप अपने मित्र की खुशबू को उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे। आज किए गए संयुक्त उद्यम अंततः लाभदायक होंगे, लेकिन आपको भागीदारों के कुछ प्रमुख विरोध का सामना करना पड़ेगा। जल्दबाजी में निर्णय न लें, जिसका आपको बाद में पछतावा होगा। आज, आप अपने पति के साथ अपने पति या पत्नी के साथ वापस जाएँगे, याद करेंगे और उस मासूम को फिर से मज़ा देंगे।

भाग्यशाली संख्या:





Source link

AIMS ATMA 2021 परीक्षा आज, यहाँ महत्वपूर्ण निर्देश देखें

0
NEW DELHI: एसोसिएशन ऑफ इंडियन मैनेजमेंट स्कूल्स (AIMS) आज ATMA 2021 की परीक्षा 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे AI AI तरीके से आयोजित कर रहा है।

उम्मीदवारों को एटीएमए प्रवेश परीक्षा के दौरान परीक्षा निरीक्षक द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है।

लाइव परीक्षा के लिए लॉग इन आईडी / रोल नंबर और पासवर्ड (25 अप्रैल 2021) एडमिट कार्ड पर मुद्रित है। ATMA कैंडिडेट्स लॉगिन के माध्यम से पीडीएफ एडमिट कार्ड के रूप में प्रिंट / सेव करें।

बधाई हो!

आपने अपना वोट सफलतापूर्वक डाला है

AI & Live मानव आधारित होम-आधारित ऑनलाइन ATMA टेस्ट रविवार 25 अप्रैल, 2021 को आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवार को उपयुक्त कंप्यूटर उपकरण बनाने होंगे, अधिमानतः एक लैपटॉप जिसमें अच्छी यूनिट के साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी (न्यूनतम MBPS गति के साथ वाई-फाई) ) का है।

25 अप्रैल 2021 ATMA परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://atmaaims.com पर जाएं।


महत्वपूर्ण निर्देश

1. क्या AI & Remote Proctor- आधारित परीक्षा 25 APR 2021 को दोपहर 02:00 बजे से 05:00 बजे तक 3 बजे के लिए है।

2. कृपया अपराह्न 01:30 बजे लॉगिन करें, अपनी सरकार पहचान आईडी प्रूफ तैयार रखें जिसे प्रॉक्टर की मांग पर कैमरे के सामने प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

3. लाइव परीक्षा के लिए सबमिट बटन केवल 2 घंटे की शुरुआत के बाद दिखाई देगा।

4. 25 अप्रैल 2021 को लाइव परीक्षा के दौरान, कदाचार / धोखाधड़ी और प्रतिरूपण के किसी भी प्रयास से सख्ती से निपटा जाएगा, और परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा।

5. एआईएमएस उम्मीदवार को अयोग्य घोषित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है यदि कोई सबूत पाया जाता है कि उम्मीदवार ने परीक्षा के दौरान किसी भी तरह के कदाचार या किसी अनुचित आचरण में लिप्त है।


साख

1. मॉक टेस्ट के लिए लॉगइन आईडी। (ईमेल में साझा किया जाएगा)

2. मॉक टेस्ट के लिए पासवर्ड। (ईमेल में साझा किया जाएगा)

3. मॉक टेस्ट के लिए टाइम स्लॉट। (ईमेल में साझा किया जाएगा)

4. नोट: ईमेल में आपको मिलने वाले प्रमाण केवल मॉक टेस्ट के लिए मान्य होंगे। लाइव परीक्षा के लिए – एडमिट कार्ड पर लॉगइन आईडी और पासवर्ड की जांच करें।

सामान्य निर्देश

1. पीआईडी ​​और पासवर्ड का उपयोग करें, जो आपको पहले से जारी है, सुरक्षित परीक्षा ब्राउज़र (एसईबी) सॉफ्टवेयर को एटीएमए लॉगिन के माध्यम से डाउनलोड करने के लिए और फिर उसी को अपने सिस्टम में स्थापित करें।

2. दो पीडीएफ फाइलों में दिए गए सभी निर्देशों का सख्ती से पालन करें, जिन्हें आप अपने एटीएमए लॉगिन में देख सकते हैं।

3. मॉक टेस्ट और लाइव परीक्षा दोनों के समय अपनी आधिकारिक फोटो पहचान पत्र (आधार / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आदि) दिखाएं।

4. परीक्षा के माध्यम से वीडियो और माइक सुनिश्चित करें।

5. किसी भी तकनीकी सहायता के लिए, हेल्पडेस्क नंबर से संपर्क करें जो आपके एडमिट कार्ड पर छपा है। यदि आप लाइन को व्यस्त पाते हैं, तो कृपया 5 मिनट के बाद फिर से कॉल करें।

6. हेल्पलाइन नंबर 23 तारीख (सुबह 08:30 बजे से शाम 06:00 बजे) और 25 अप्रैल 2021 (दोपहर 01:00 बजे से शाम 05:00 बजे) तक उपलब्ध रहेगा।

7. यदि परीक्षण बीच में रुक जाता है, तो कृपया घबराएं नहीं। 3 – 4 मिनट के बाद पुनः लॉगिन करें। परीक्षण वहीं से फिर से शुरू होगा जहां यह रुका था।

8. मोबाइल हॉटस्पॉट की सिफारिश नहीं की जाती है। हालाँकि, यदि गति 2 एमबीपीएस से ऊपर है और अपेक्षित रुकावट नहीं है, तो हॉटस्पॉट का उपयोग किया जा सकता है।

9. साइबर कैफे के उपयोग से बचें (जब तक कि यह पूरी तरह से अशांति मुक्त वातावरण न हो)

10. परीक्षा के लिए उपस्थित होने पर कोई अन्य व्यक्ति उपस्थित नहीं होना चाहिए, जिसे परीक्षा नियमों का उल्लंघन माना जाएगा।


ATMA के बारे में

ATMA MBA, PGDM, MCA, MMS और अन्य प्रबंधन स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों जैसे कई स्नातकोत्तर प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक विश्वसनीय, व्यापक और एकल-खिड़की परीक्षण है। ATMA एक उच्च गुणवत्ता, ऑनलाइन उद्देश्य प्रकार है जो राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षण AICTE और HRD मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त है और भारत में सभी राज्यों में आयोजित किया जाता है।

ATMA को उच्च प्रबंधन शिक्षा के लिए छात्रों की योग्यता का आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और मुख्य रूप से मौखिक, मात्रात्मक और विश्लेषणात्मक तर्क कौशल पर अनुभाग शामिल हैं।

Source link

दिल्ली निजी स्कूलों से ऑनलाइन शिक्षण, ग्रीष्मकालीन अवकाश

0
नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने बुधवार को निजी स्कूलों को निर्देश दिया कि 20 अप्रैल से 9 जून तक गर्मी की छुट्टी के दौरान सभी ऑनलाइन और अर्ध-ऑनलाइन शिक्षण और शिक्षण गतिविधियां स्थगित रहेंगी।

शिक्षा निदेशालय (DoE) ने बिगड़ते कोविद -19 स्थिति के मद्देनजर सोमवार को गर्मियों की अग्रिम छुट्टियों की थी। 11 मई से 3 जून तक की जाने वाली छुट्टी को अब 20 अप्रैल से 9 जून तक के लिए रद्द कर दिया गया है।

“लेफ्टिनेंट को इस निदेशालय के ध्यान में लाया गया है कि कोविद 10 मामलों में वृद्धि के कारण गर्मियों की छुट्टी के बावजूद उन्नत हुआ है, कुछ निजी स्कूलों द्वारा नियमित रूप से ऑनलाइन शिक्षण पद्धति को एक या दूसरे तरीके से अपनाया जाना जारी है।” शिक्षा निदेशालय (DoE) ने एक आधिकारिक आदेश में कहा।

बधाई हो!

आपने अपना वोट सफलतापूर्वक डाला है

DoE ने तब सभी निजी स्कूलों को निर्देशित किया था कि सभी “ऑनलाइन और अर्ध-ऑनलाइन शिक्षण और शिक्षण गतिविधियां सरकारी स्कूलों के अनुरूप गर्मी की छुट्टी की पूर्वोक्त अवधि के दौरान निलंबित रहेंगी”।

“हालांकि, स्कूल छुट्टी संबंधित विशिष्ट गतिविधियों, छात्रों के विशिष्ट सेट के लिए उपचारात्मक कक्षाएं और रचनात्मकता, खुशी और समग्र सामाजिक और भावनात्मक भलाई के लिए अन्य गतिविधियों का संचालन कर सकते हैं, जो छात्रों को स्कूल में शारीरिक रूप से बुलाए बिना समग्र विकास को समृद्ध करने के लिए करते हैं,” यह कहा। ।

राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों को पिछले साल मार्च में बंद कर दिया गया था ताकि कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी तालाबंदी की जा सके। सरकार ने तब कक्षा 9 से 12 के लिए अभिभावकों की सहमति से स्कूलों को फिर से खोलने का आदेश दिया। हालांकि, कोविद -19 मामले फिर से बढ़ने के साथ, स्कूलों को फिर से बंद कर दिया गया है।

Source link

FYJC प्रवेश 2021: महाराष्ट्र , FYJC प्रवेश मानदंड

0
PUNE: इस साल SSC परीक्षा रद्द करने के राज्य शिक्षा बोर्ड के फैसले ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं, जिसमें छात्रों को अंक पत्र दिया जाएगा। ऐसे अन्य मुद्दे भी हैं जैसे कि ये छात्र राज्य सरकार या राज्य सेवाओं के लिए राज्य बोर्ड की मार्कशीट के बिना कैसे आवेदन करेंगे।

शीर्ष शिक्षा विभाग के अधिकारी फर्स्ट ईयर जूनियर कॉलेज (FYJC) प्रवेश के साथ-साथ ITI और पॉलिटेक्निक प्रवेश के बारे में अधिक तत्काल चिंता का समाधान करने की कोशिश कर रहे हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि परीक्षा रद्द करने से कई सवाल पैदा हुए हैं और समाधानों पर चर्चा की जा रही है। “अगर राज्य बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं कर रहा है, तो वह एक मार्कशीट कैसे दे सकता है? यदि राज्य बोर्ड मार्कशीट नहीं देता है, तो कौन देगा? छात्र एसएससी के बाद राज्य और केंद्र सरकार में कई सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन एक मार्कशीट आवश्यक है। फिर FYJC प्रवेश के लिए समस्याओं की अधिकता है, “उन्होंने कहा, जल्द ही एक निर्णय लिया जाएगा।

बधाई हो!

आपने अपना वोट सफलतापूर्वक डाला है

विशेषज्ञों का विचार है कि आठ केंद्रीयकृत प्रवेश समितियों में से प्रत्येक को FYJC प्रवेश के लिए अपनी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करनी चाहिए। उन्होंने यह भी सुझाव दिया है कि बोर्ड पिछले तीन वर्षों के परिणामों के आधार पर प्रदर्शन का आकलन करने के लिए एक फार्मूला घोषित करता है।

“दसवीं कक्षा के प्रवेश के संबंध में विभिन्न विकल्पों के बारे में स्कूल शिक्षा विभाग और राज्य बोर्ड परीक्षा सलाहकार समिति के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज चर्चा हुई। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट कर कहा कि निष्पक्ष और न्यायपूर्ण निर्णय लेने के लिए विभिन्न हितधारकों से बात की जाएगी।

Source link

भारत में 10 पाठ्यक्रम सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन

0
COVID-19 के परिणामस्वरूप दुनिया भर में ऑफलाइन कक्षाएं बंद हो गई हैं और ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म का उदय हुआ है। इस महामारी ने शिक्षा उद्योग को नाटकीय रूप से बदल दिया है। लैंग्वेज ऐप्स, वर्चुअल ट्यूटरिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल्स और ऑनलाइन लर्निंग सॉफ्टवेयर के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

ई-लर्निंग की मांग में इस महत्वपूर्ण वृद्धि के जवाब में, कई ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म अपनी सेवाओं के लिए मुफ्त पहुंच प्रदान कर रहे हैं। ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच ने भी शिक्षार्थियों को लाभान्वित किया है। कुछ शोध से पता चलता है कि ऑनलाइन सीखने के कई फायदे हैं जैसे – छात्र अपनी गति से सीख सकते हैं, वे वापस जा सकते हैं और अध्यायों को फिर से पढ़ सकते हैं, वे अवधारणाओं को चुन सकते हैं या गति बढ़ा सकते हैं जैसे वे चुनते हैं।

सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन शिक्षण मंच और पाठ्यक्रम

बधाई हो!

आपने अपना वोट सफलतापूर्वक डाला है

इंटरनेट पर कई ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं जिनमें से – उदमी, कोर्टेरा, लिंडा, स्किलशेयर, उडेसिटी आदि लाखों लोग इन पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), और डेटा साइंस भारत में सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में से कुछ हैं। कई रिपोर्टों से पता चलता है कि पेशेवरों को भविष्य के कार्यस्थल में प्रासंगिक होने के लिए एआई और डेटा विज्ञान कौशल प्राप्त करने की आवश्यकता है।

रोजगार बढ़ाने के लिए अपने कौशल को अपग्रेड करें

कैरियर के प्रासंगिक कार्यक्रमों और प्रमाणपत्रों के साथ खुद को अपग्रेड करते हुए शिक्षार्थियों को बाजार में उच्च-मांग वाली नौकरियों के लिए तैयार करते हैं। भारत में जॉब मार्केट अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है और उम्मीदवारों को बदलते कार्यस्थल के साथ तालमेल बनाए रखने की आवश्यकता है। नियोक्ता भी स्टैकेबल क्रेडेंशियल के लिए महत्व को स्वीकार कर रहे हैं। इसलिए, रोजगार बढ़ाने और व्यावसायिक परिणामों को बढ़ावा देने के लिए नए कौशल सीखना बहुत महत्वपूर्ण है।

भारत में 10 सबसे लोकप्रिय इन-डिमांड ऑनलाइन पाठ्यक्रम

भारत में शिक्षार्थियों के बीच सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में से कुछ हैं:

  1. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा मशीन लर्निंग
  2. मिशिगन विश्वविद्यालय द्वारा हर किसी के लिए प्रोग्रामिंग (पायथन के साथ शुरुआत हो रही है)
  3. तंत्रिका नेटवर्क और डीप लर्निंग द्वारा deeplearning.ai
  4. Deeplearning.ai द्वारा सभी के लिए ऐ
  5. डेटा साइंस क्या है? आईबीएम द्वारा
  6. Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म फंडामेंटल्स: Google क्लाउड द्वारा कोर इन्फ्रास्ट्रक्चर
  7. एल्गोरिदम, प्रिंसटन विश्वविद्यालय द्वारा भाग I
  8. सीखना कैसे सीखें: कैलिफोर्निया सैन डिएगो और मैकमास्टर विश्वविद्यालय द्वारा कठिन विषयों में मदद करने के लिए शक्तिशाली मानसिक उपकरण
  9. पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय द्वारा कैरियर विकास के लिए अंग्रेजी
  10. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, और डीप लर्निंग द्वारा deeplearning.ai के लिए TensorFlow का परिचय


(नोट: ये पाठ्यक्रम कौरसेरा पर उपलब्ध हैं)

Source link

अगले दशक में भारत को बदलने के लिए क्लाउड और डेटा

0
अगले दशक में भारत को बदलने के लिए क्लाउड, एआई और डेटा: नीलेकणी
 
NEW DELHI: हालाँकि भारत में सभी क्षेत्रों में तकनीक अपनाने और नवाचार में तेजी है, लेकिन अब प्रमुख चुनौती क्लाउड, AL / ML और डेटा जैसी नई-पुरानी तकनीकों को मापना है, ताकि ये एक अरब से अधिक लोगों को सशक्त बना सकें। अगले दशक में, वैश्विक आईटी प्रमुख इन्फोसिस के सह-संस्थापक और अध्यक्ष नंदन नीलेकणि ने मंगलवार को कहा।

 

अनंत महेश्वरी, अध्यक्ष, Microsoft के साथ एक्सपर्टस्पीक के पहले आभासी संस्करण के दौरान एक बातचीत में, नीलेकणी ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा और वित्तीय सेवाओं में, टेक की एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

“हमारे पास पहली चुनौतियों में से एक है पैमाने और प्रौद्योगिकी का एकमात्र तरीका है जिससे हम 1.3 बिलियन से अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं। दूसरा, हमारे पास एक युवा आबादी है जो बेहतर जीवन की मांग कर रही है और बेहतर रोजगार और गति महत्वपूर्ण है, जिससे क्लाउड जैसी प्रौद्योगिकियां बनती हैं।” एक अरब लोगों को मूल्य देने में सक्षम होने के लिए इतना महत्वपूर्ण है, “उन्होंने जोर दिया।

बधाई हो!

आपने अपना वोट सफलतापूर्वक डाला है

उन्होंने कहा, “डेटा पक्ष पर समान रूप से, इस गतिविधि के डेटा उपोत्पाद के रूप में, हम AI और बड़ा डेटा लागू कर सकते हैं और बेहतर शिक्षण परिणाम, बेहतर ऋण और बेहतर स्वास्थ्य निदान देने के लिए उपयोग कर सकते हैं,” उन्होंने कहा।

? नीलेकणी के अनुसार, जो कुछ भी मनुष्य करता है वह एआई और डेटा के साथ प्रवर्धित होगा।

“तो, मैं भारत के लिए आने वाले वर्षों में क्लाउड, एआई और डेटा के लिए एक बड़ी भूमिका देखता हूं, वास्तव में खुद को बदलने के लिए”।

माहेश्वरी ने कहा कि देश में हर क्षेत्र में तकनीक अपनाने की गति क्या है? शिक्षा, स्वास्थ्य, सार्वजनिक सेवाओं से लेकर खुदरा, वित्तीय सेवाओं, विनिर्माण, एमएसएमई और कृषि जैसे पारंपरिक क्षेत्रों तक।

“Microsoft प्रौद्योगिकी में भारत को आत्मनिर्भरता बनाने में मदद करने में लंबे समय से सहयोगी रहा है। हम भारत में डेटा केंद्रों में निवेश करने वाली पहली कंपनियों में से थे। आज, हम अपने स्वयं के भवन निर्माण के साथ-साथ सार्वजनिक तकनीकी प्लेटफार्मों का लाभ उठाते हैं। क्षमताओं और आईपी, “उन्होंने बताया।

माहेश्वरी ने कहा, “हमारे तकनीकी स्टैक के माध्यम से, हम तकनीकी आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए पूरे भारत में अपने स्वयं के आईपी और डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

नीलेकणी के अनुसार, हम भारत में निर्माण कर रहे हैं, चाहे वह यूपीआई जैसे पहचान भुगतान हों या डेटा सशक्तिकरण वास्तुकला।

उन्होंने कहा, “ये भारतीय देसी नवप्रवर्तन हैं जिन्होंने हमें वैश्विक प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की अनुमति दी है, लेकिन एक तरह से भारत बंद नहीं है।”

चर्चा ने देश में एक जिम्मेदार और नैतिक तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला जो नवाचार और ईंधन उपभोक्ता विश्वास को बढ़ाता है।

माहेश्वरी ने कहा, “लोग केवल उस तकनीक का उपयोग करेंगे, जिस पर उन्हें भरोसा है। यह महत्वपूर्ण है कि तकनीकी प्लेटफॉर्म गोपनीयता, सुरक्षा, एआई नैतिकता और इंटरनेट सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं।”





Source link

कक्षा 10 परीक्षा रद्द करने की घोषणा : उत्तराखंड

0
कक्षा 10 परीक्षा रद्द
कक्षा 10 परीक्षा रद्द करने की घोषणा : उत्तराखंड
DEHRADUN: राज्य में 19 कोविद के मामलों में वृद्धि के साथ, उत्तराखंड बोर्ड ने शनिवार को कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी, जबकि 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई थीं।

 

कक्षा 10 और 12 वीं के लिए उत्तराखंड बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UBSE) की परीक्षा पहले 04 मई, 2021 से शुरू होने वाली थी।

शिक्षा मंत्री, अरविंद पांडे ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि बोर्ड परीक्षा से संबंधित निर्णय कोविवि 19 के बढ़ते मामलों के कारण लिया गया था।

“बोर्ड कक्षा 12 परीक्षाओं की तारीखें तय करेगा क्योंकि स्थिति अनुकूल होगी। कक्षा 10 वीं के वे छात्र जो उत्सुक हैं और बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें भी कक्षा 12 वीं की परीक्षाएँ होने पर परीक्षा लिखने का अवसर दिया जाएगा। ”

हाई स्कूल या कक्षा 10 के लिए 1.48 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है और इस वर्ष परीक्षा के लिए 1.23 लाख ने पंजीकरण कराया है।





Source link

AISA ने छात्रों को कैंपस छोड़ने की सलाह देने के लिए JNU का नारा दिया

0


नई दिल्ली: ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) ने शनिवार को आरोप लगाया कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय कोविद -19 महामारी से निपटने के लिए छात्रों को बुनियादी आवश्यकताएं प्रदान करने में विफल रहा है, जो कि वैरिटी के एक दिन बाद “छात्रों को हॉस्टल खाली करने की सलाह दी” कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि।

जेएनयू ने शुक्रवार को अपने हॉस्टल निवासियों को सलाह दी कि यदि संभव हो तो वे अपने मूल स्थानों पर लौट जाएं।

“जेएनयू प्रशासन के पास परिसर के भीतर मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने, परिसर के भीतर अलगाव केंद्र बनाने, महामारी से निपटने के लिए परिसर में विभिन्न स्थानों पर हैंड वाश और सैनिटाइजर सुविधाएं स्थापित करने के लिए एक वर्ष था।

AISA ने बयान में कहा, “न केवल जेएनयू प्रशासन ने इन सुझावों पर कार्रवाई करने के लिए चुना, बार-बार जेएनयूएसयू और एआईएसए द्वारा आगे रखा गया, बल्कि मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं को बंद कर दिया।”

यह भी आरोप लगाया गया कि 150 से अधिक छात्र अपने पाठ्यक्रमों से बाहर हो गए हैं और कई छात्रों को उनकी छात्रवृत्ति नहीं मिली है।

“ऐसे समय में जब जेएनयू प्रशासन को छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा के खर्चों को कवर करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करनी चाहिए थी, उन्होंने छात्रों की देय छात्रवृत्ति को रोकना शुरू कर दिया है!

उन्होंने कहा, “विभिन्न केंद्रों के 150 से अधिक छात्र अपनी शिक्षा का प्रबंधन करने में सक्षम नहीं होने के कारण अपने पाठ्यक्रमों से बाहर हो गए हैं। जेएनयू प्रशासन छात्रों के शिक्षा के अधिकार की रक्षा करने में विफल रहा है।”

छात्रों के संघ ने जेएनयू प्रशासन को “संगरोध और अलगाव केंद्र खोलने और कोविद-सकारात्मक रोगियों के लिए उपचार और देखभाल तंत्र स्थापित करने” के लिए कहा।

“सभी छात्रों के स्वास्थ्य और भलाई को सुनिश्चित करने के लिए सस्ती कीमत पर उचित आहार सुनिश्चित करें। जेएनयू के सभी निवासियों का समयबद्ध तरीके से टीकाकरण सुनिश्चित करें। छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा की ज़िम्मेदारी लें और लैपटॉप / टैबलेट मुफ्त इंटरनेट का प्रावधान करें। सभी छात्रों के लिए पैक, “यह जोड़ा।





Source link

NDA 1 2021 विश्लेषण: अनुभाग-वार समीक्षा और पूछे गए प्रश्न की जाँच करें

0

NDA (1) परीक्षा 2021 आज पूरे देश में सफलतापूर्वक आयोजित की गई है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी। गणित का पेपर सुबह की पाली में सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित किया गया।

जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT) का पेपर दोपहर की पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया गया था। परीक्षा विश्लेषण आपको एनडीए परीक्षा में अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए आवश्यक सभी विवरणों का एक स्पष्ट विचार देगा। विश्लेषण के अनुसार, एनडीए परीक्षा की समग्र कठिनाई मध्यम थी।

गणित के लिए NDA (I) 2021 परीक्षा विश्लेषण

एनडीए परीक्षा में गणित खंड थोड़ा मुश्किल और समय लेने वाला माना जाता था। परीक्षा के लिए कठिनाई स्तर मध्यम था। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में विस्तृत विश्लेषण पर नज़र डाल सकते हैं:

विषय कोई सवाल नहीं कठिनाई स्तर
अंतर कलन १४ उदारवादी
मैट्रिक्स और निर्धारक 1 1 कठिन
अनुक्रम और श्रृंखला उदारवादी
क्रमपरिवर्तन और संयोजन उदारवादी
संभावना उदारवादी
त्रिकोणमिति १५ उदारवादी
जटिल आंकड़े उदारवादी
समाकलन गणित १० कठिन
लघुगणक और असमानता 1 कठिन
सीधी रेखा की रेखाएँ और जोड़े आसान
द्विघात समीकरण आसान
शंकुधारी खंड कठिन
कार्टेशियन सिस्टम और 3 डी ज्यामिति १० उदारवादी
वृत्त आसान
आंकड़े १२ कठिन
द्विपद प्रमेय उदारवादी
समुच्चय सिद्धान्त उदारवादी
वैक्टर उदारवादी
विविध उदारवादी
संपूर्ण उदारवादी

GAT के लिए NDA (1) परीक्षा विश्लेषण 2021

GAT सेक्शन मध्यम कठिनाई स्तर का था। अभ्यर्थियों ने इस अनुभाग को व्यापक पाया और बहुत सारे प्रश्न अप्रत्यक्ष और मुड़ गए। विवरण निम्नानुसार हैं:

उपधारा का नाम पूछे गए प्रश्नों की संख्या कठिनाई स्तर
अंग्रेज़ी 50 आसान-मध्यम
भूगोल और पर्यावरण १। आसान-मध्यम
भौतिक विज्ञान २२ उदारवादी
रसायन विज्ञान १ ९ आसान
जीवविज्ञान १० उदारवादी
इतिहास १५ उदारवादी
अर्थशास्त्र 1 आसान
राजनीति उदारवादी
सामयिकी आसान
स्टेटिक जी.के. आसान

अधिक जानकारी के लिए, आप ग्रेडअप पर जा सकते हैं!

Source link