Home CAREER चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों ने 5000+ प्लेसमेंट ऑफर रिकॉर्ड

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों ने 5000+ प्लेसमेंट ऑफर रिकॉर्ड

0
23
CHANDIGARH: चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों ने 5000+ प्लेसमेंट ऑफर रिकॉर्ड देकर उत्तरी भारत में एक बार फिर कैंपस प्लेसमेंट में अपना नेतृत्व साबित किया है। वैश्विक कोविद -19 महामारी का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है क्योंकि इंजीनियरिंग, एमबीए, होटल मैनेजमेंट, फार्मेसी, बायो-टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर और अन्य कार्यक्रमों के छात्रों के लिए 500 से अधिक बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने आभासी परिसर प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया है। 2021 बैच के कैंपस प्लेसमेंट के आंकड़ों की घोषणा करते हुए, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के चांसलर, सतनाम सिंह संधू ने कहा, “जैसा कि लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था ने उठाया था, कंपनियों ने अपनी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी थी जो इस साल ऑनलाइन मोड में स्थानांतरित हो गई”। वर्ष 2020 की तुलना में छात्राओं के लिए प्रस्तावों की संख्या में 30 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई है क्योंकि 2021 पासिंग बैच के लिए किए गए कुल प्रस्तावों में से 38% से अधिक छात्राओं के लिए है। 2021 बैच के लिए प्लेसमेंट सत्र J uly 2020 के महीने में बंद हो गया और तीन महीने के भीतर विश्वविद्यालय ने 1000+ नौकरी के ऑफर पंजीकृत किए, क्योंकि 150+ कंपनियों ने तब तक अपनी भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली थी।

कैंपस प्लेसमेंट के बारे में जानकारी देते हुए, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के सीनियर-वाइस-प्रेसिडेंट, प्रो। हिमानी सूद ने कहा, “जैसा कि कैंपस प्लेसमेंट अभी भी जारी है, 350 से अधिक कोर इंजीनियरिंग ब्रांच कंपनियों ने पहले ही कंप्यूटर साइंस, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स के छात्रों का चयन कर लिया है। और संचार, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, ऑटोमोबाइल, सिविल, पेट्रोलियम, मेक्ट्रोनिक्स और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग शाखाएं। उच्चतम पैकेज 35 एलपीए तक पहुंच गया, जो यूएसएसई / आईटी शाखा के छात्रों के लिए एमएनसी अर्सिसियम द्वारा प्रस्तुत किया गया था। प्रो। हिमानी ने आगे कहा कि, “10 LPA या उससे अधिक के पैकेज की पेशकश करने वाली कंपनियों की संख्या में तेजी आई है। प्लेसमेंट सत्र 2021 में 10 MNC को 25 LPA या उससे अधिक की पेशकश करते हुए देखा गया, जबकि 18 बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं जिन्होंने पैकेज का प्रस्ताव दिया है। 15 एलपीए या अधिक ”। इंजीनियरिंग के छात्रों को दिया जाने वाला औसत वेतन पैकेज 8 एलपीए को छू गया है जबकि एमबीए छात्रों के मामले में यह 7 एलपीए को छू गया है।

जब मैं इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था, तब मैंने केवल IIT के छात्रों को दिए जा रहे ड्रीम पैकेज के बारे में पढ़ा था, लेकिन भारत की एक शीर्ष आईटी कंपनी नूतनिक्स द्वारा 18.5 LPA की पेशकश करने के बाद यह स्पष्ट है कि चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के संकाय द्वारा प्रदान किया गया ज्ञान आधारित शिक्षण एक है सफलता के लिए महत्वपूर्ण घटक, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के छात्र आदित्य शर्मा ने कहा। मैंने हमेशा Microsoft, Google, अमेज़ॅन जैसी शीर्ष कंपनियों के लिए काम करने के बारे में सपना देखा था, और चंडीगढ़ विश्वविद्यालय घरान उत्तर भारत का एकमात्र विश्वविद्यालय है जहां मुझे अपनी सभी सपनों की कंपनियों के लिए कैंपस साक्षात्कार के लिए बैठने का मौका मिला। उनमें से एक के द्वारा अंत में चुने जाने से पहले, Microsoft द्वारा इंजीनियरिंग कंप्यूटर छात्र अक्षय रोहिल्ला ने कहा। कोविद के बावजूद, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट सेल ने अच्छी संख्या में कोर इंजीनियरिंग शाखा कंपनियों को प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की और उनमें से अधिकांश ने आभासी परिसर प्लेसमेंट ड्राइव का संचालन किया। लगभग 350 कोर इंजीनियरिंग शाखा कंपनियों ने छात्रों का चयन किया, जिसमें से 30+ कंपनियां सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए आईं, 5 लाख के वार्षिक पैकेज के साथ पियर्स सर्विस द्वारा चयनित मुथु वेल ने कहा। प्रबंधन क्षेत्र में, एमबीए के छात्र सिद्धार्थ सहगल ने कहा, “मैं अपने अल्मा मेटर चंडीगढ़ विश्वविद्यालय का शुक्रगुजार हूं जिसने मुझे एक ज्ञानवर्धक और कैरियर केंद्रित शिक्षा का माहौल प्रदान किया”। सिद्धार्थ ने आगे कहा, “केस स्टडी-आधारित सीखने के दृष्टिकोण ने मुझे डेटा एनालिटिक्स और फाइनेंशियल इंजीनियरिंग जैसे कौशल विकसित करने में मदद की। इस तरह के कौशल को वितरित करने से डेलोइट के साथ नौकरी हासिल करने में मदद मिली, जिसने मुझे 7.9 एलपीए के पैकेज की पेशकश की”।

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय से छात्रों का चयन करने वाली फॉर्च्यून -500 कंपनियों की संख्या 300 हो गई है, जबकि टॉप -100 भारतीय कंपनियों की 50+ कंपनियों ने अब तक अपनी भर्ती प्रक्रिया का संचालन किया है। 2021 बैच के छात्रों की भर्ती करने वाली कुछ वैश्विक कंपनियों में Google, Microsoft, Amazon, IBM, Walmart, Deloitte, Bank of America, Hewlett Packard, Cisco शामिल हैं जबकि शीर्ष भारतीय रिक्रूटर्स में Wipro, TCS, Cognizant, Capgemini, L & T, Accenture शामिल हैं। , फ्लिपकार्ट, हेक्सागन, बिड़ला सॉफ्ट।

“हमारे पास व्यापक प्री-प्लेसमेंट प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो पहले वर्ष से ही शुरू होता है। छात्र व्यापक प्रशिक्षण से गुजरता है जिसमें एप्टीट्यूड, कम्युनिकेशन और तकनीकी कौशल शामिल होते हैं जो उन्हें कंपनी की विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए तैयार करते हैं” प्रो। हिमानी ने कहा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने भारत की प्रमुख कौशल मूल्यांकन कंपनी, एस्पायरिंग माइंड्स के साथ भी गठजोड़ किया है, जो नियमित रूप से एएमसीएटी परीक्षा आयोजित करती है, ताकि छात्रों को उद्योग द्वारा आवश्यक रोजगार कौशल की दृष्टि का प्रदर्शन किया जा सके। “अंतिम वर्ष के छात्रों, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में बैच 2021 ने भी कोविद की अवधि के दौरान 480 कंपनियों द्वारा पेश किए गए 2000+ ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप ऑफर को हथियाने में कामयाब रहे। बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा पेश किए गए वजीफे के रूप में मुआवजे ने भी रिकॉर्ड स्तर 1 लाख रुपये प्रति घंटे की कमाई की। माह जो कि वर्ष 2020 की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है ”, प्रोफेसर हिमानी ने कहा। वैश्विक ब्रांडों में से कुछ ने भारी इंटर्नशिप की पेशकश की जिसमें एडोब, डेलोइट, मो रेगन स्टेनली और कॉग्निजेंट शामिल थे।

“चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने पिछले 5 वर्षों से इस क्षेत्र में कैंपस प्लेसमेंट में नेतृत्व बनाए रखा है जो हमारे शैक्षणिक मॉडल का समर्थन है जो उद्योग से प्राप्त इनपुट के आधार पर 100% है। विश्वविद्यालय एआई एंड मशीन जैसे उभरते क्षेत्रों में उद्योग सहयोग कार्यक्रम प्रदान करता है। सीखना, बिग डेटा और डेटा एनालिटिक्स, सूचना सुरक्षा, क्लाउड कम्प्यूटिंग जिसमें पूरे पाठ्यक्रम को उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा क्यूरेट किया जाता है जो छात्रों की नौकरी की संभावनाओं को बढ़ाते हैं, “सतनाम सिंह संधू ने कहा। शैक्षणिक सत्र 2020-21 चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के लिए उपलब्धियों का वर्ष रहा है क्योंकि विश्वविद्यालय ने प्रतिष्ठित NAAC A + ग्रेड प्राप्त किया और CU रैंकिंग और रैंकिंग के अनुसार सबसे अधिक 700 पेटेंट दाखिल करने के लिए अनुसंधान और नवाचार के क्षेत्र में अग्रणी विश्वविद्यालय के रूप में उभरा। पेटेंट डिजाइन और ट्रेडमार्क के महानिदेशक कार्यालय द्वारा जारी किया गया।

Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here