Home CAREER डिजाइन और मानविकी प्रौद्योगिकी – अनुशासनात्मक दृष्टिकोण

डिजाइन और मानविकी प्रौद्योगिकी – अनुशासनात्मक दृष्टिकोण

0
32
mediawire_image_0

मानवीयकरण डिजाइन, जिसे कभी एक महत्वाकांक्षी सिद्धांत के रूप में जाना जाता था, ने एक वैश्वीकृत, परस्पर अंतरिक्ष में डिजाइन संचालन के हर पहलू को बदल दिया है। अब हम डोमेन-विशिष्ट क्षेत्रों में डिजाइन ढूंढते हैं जहां यह समस्याओं को हल करने के लिए अध्ययन की अन्य धाराओं के साथ प्रभावी रूप से सहयोग कर रहा है, शिल्प आकर्षक उत्पाद, और क्यूरेट अनुभव जो तकनीक द्वारा सक्षम हैं। डिजाइन के साथ कई विषयों के इस संगम ने, एक प्रतिमान बदलाव का नेतृत्व किया है, जिससे डिजाइनर डॉन को कई टोपियां मिलती हैं- संचार डिजाइन तैयार करने से लेकर व्यवसाय डिजाइन करने, भविष्य के अनुभव बनाने और जुड़े हुए वातावरण के माध्यम से मूल्य पहुंचाने तक।

डिजाइन और मानविकी प्रौद्योगिकी के लिए एक अंतःविषय दृष्टिकोण को बढ़ावा देने की आवश्यकता

समग्र डिजाइन हर उस अनुशासन का सम्मान करता है जिसके साथ वह इंटरैक्ट करता है और इस एसोसिएशन से उपयोगकर्ता के डिजाइन की केंद्रितता बढ़ती है। पिछले दो दशकों में, इस ट्रांसडिसिप्लिनरी दृष्टिकोण ने डिजाइनरों को ऐसे उत्पाद बनाने में मदद की है जिनके ग्राहक मूल्य हैं और जो बाजार के अवसर में परिवर्तित हो सकते हैं। इस दृष्टिकोण ने आखिरकार डिजाइन-ह्यूमैनाइजिंग टेक्नोलॉजी में एक और बहुत दिलचस्प अवधारणा को रास्ता दिया।

ट्रांसडिसिप्लिनरी एज के साथ ट्रांसफॉर्मिंग डिजाइन एजुकेशन: एनएमआईएमएस स्कूल ऑफ डिजाइन

ऐसे समय में जब तकनीक केवल एकमात्र विभेदक नहीं है, Apple, Amazon जैसी शीर्ष कंपनियाँ, और उस ilk के अन्य लोग प्रासंगिक बने रहने के लिए डिज़ाइन के माध्यम से मानवीय उत्पाद हैं। उद्योग के रुझान और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए, NMIMS स्कूल ऑफ डिजाइनदेश के प्रमुख डिजाइन स्कूलों में से एक, एक ट्रांसडिसिप्लिनरी पाठ्यक्रम विकसित किया है जो छात्रों को व्यावहारिक दुनिया की तैयारी के लिए अत्याधुनिक प्रशिक्षण देने के लिए तैयार है। स्कूल का B.Des-Humanising Technology अपनी तरह का पहला ट्रांसडिसिप्लिनरी डिज़ाइन ‘डिग्री’ प्रोग्राम है जो पीपुल, टेक्नोलॉजी, साइंस एंड बिज़नेस को इंटरव्यू देता है। एक सर्वांगीण ‘ह्यूमनाइजिंग टेक्नोलॉजी’ विशेषज्ञता के रूप में, यह लेवरेजिंग तकनीक पर शिल्प डिजाइन के अनुभवों को स्थान देता है।

कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

संज्ञानात्मक, व्यवसाय और नेतृत्व कौशल इसलिए अभ्यास में डिजाइनरों के लिए सबसे ऊपर हैं और एक डिजाइनर के रूप में शिक्षा में बुनियादी शोध के रूप में उन्हें उपलब्ध होना चाहिए। प्रोफेसर मनीषा फड़के, संस्थापक निदेशक, NMIMS स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन का कहना है, “आज का डिजाइन भविष्यवादी, अमूर्त, बहुआयामी और सहयोगी है। डिजाइनर अवसर की तलाश करते हैं और बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकी के माध्यम से सक्षम किए गए अनुभव के माध्यम से मूल्य बनाते हैं। NMIMS स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन नए युग के डिज़ाइन स्कूल बनने के लिए इस रास्ते पर चलने जा रहा है। ”
बी। ह्यूमनाइजिंग टेक्नोलॉजी में देस सॉल्यूशनिस्ट होने के लिए एक सामान्यवादी कार्यक्रम है, जिसके स्नातक में चपलता, सहयोगी नेतृत्व की गुणवत्ता, रचनात्मकता और कौशल के साथ समस्या समाधान डिजाइन में संलग्न होना होगा। चार साल का कार्यक्रम अनुभव-आधारित डिजाइन उद्योग के लिए डिजाइनरों को आकार देने के लिए निर्धारित है।

mediawire_image_0

B.Des (Humanising Technology): की टेकवाइज

बहु-कुशल, अंतःविषय दृष्टिकोण कार्यक्रम के रूप में, बी। ह्यूमनाइजिंग टेक्नोलॉजी में डेस तकनीक को एक अवसर और एक कल्पना के रूप में देखते हुए, संज्ञानात्मक, व्यवहार विज्ञान, व्यवसाय और सबसे महत्वपूर्ण बात से व्याख्याओं पर विचार करने के लिए समस्याओं को संबोधित करने के लिए केंद्र बिंदु के रूप में डिजाइन के साथ एक पाठ्यक्रम है।

संस्थान के दौरे पर आए फिडेलिटी इंटरनेशनल में ग्लोबल डिजिटल एक्सपीरिएंस के एसोसिएट डायरेक्टर सुमीत विल्ंकार का कहना है, “स्कूल ऑफ डिजाइन, एनएमआईएमएस में छात्रों ने जो परियोजनाएं शुरू की हैं, उससे मैं बहुत हैरान था। मुझे नहीं पता था कि उन्हें इतनी बड़ी परियोजनाओं को इतनी चुनौतियों के साथ उठाना है- और उन्होंने उसी के साथ एक शानदार काम किया। जिन छात्रों ने अभी-अभी डिज़ाइन क्षेत्र में प्रवेश किया है, उनके लिए यह स्तर स्पष्ट है। यह मेरे लिए भी सीखने का अनुभव था। ”
एक डिजाइन स्कूल में सीखना अनुभवात्मक है, और ज्यादातर। करके सीखो ’की अवधारणा के साथ हासिल किया जाता है। इसलिए, स्कूल के पास आकर्षक लैब और स्टूडियो के रूप में अत्याधुनिक उपकरण हैं। इसमें उपयोगकर्ता के केंद्रित प्रोटोटाइप की सुविधा के लिए एक बिल्डर की गर्भगृह (कार्यशाला), संवर्धित वास्तविकता-आभासी वास्तविकता प्रयोगशाला, प्रयोज्य प्रयोगशाला और एक रैपिड प्रोटोटाइप लैब की सुविधा है। इसके अलावा, स्कूल एक जीवंत छात्र जीवन और परिसर पारिस्थितिकी तंत्र के साथ 2 डी, 3 डी और 5 डी संवेदी अनुभवों की कल्पना करने के लिए छात्रों को मल्टी-स्ट्रीम कौशल सेट और विशेषज्ञता से लैस करता है।

कार्यक्रम की शिक्षाशास्त्र को बनाए रखते हुए, B.Des Humanising Technology के छात्रों ने आज तक विभिन्न पुरस्कार जीते हैं और विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में नामांकन और प्रशंसा प्राप्त कर रहे हैं।

mediawire_image_0

स्कूल की सैर करें

विकास संभावना
आज अधिकांश क्षेत्रों में डिजाइन हावी होने के साथ, यह कार्यक्रम नवोदित डिजाइनरों के लिए अच्छी खबर है।

एक व्यापक पाठ्यक्रम के लिए धन्यवाद, आवश्यक व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ सहायता, इस कार्यक्रम के स्नातक परामर्श, आतिथ्य, आईटी, बैंकिंग, हेल्थकेयर, शिक्षा और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में दुनिया भर में शीर्ष रेटेड कंपनियों में से कुछ में काम करने के लिए सुसज्जित हैं। अन्य। यह कार्यक्रम इंटरेक्शन डिजाइनर, एमर्जिंग टेक्नोलॉजी में अनुभव डिजाइनर, डिजाइन रिसर्चर, यूएक्स डिजाइनर, डेटा विजुअल, इत्यादि बनने के इच्छुक छात्रों के लिए आदर्श है।

NMIMS विरासत

41 वर्षों की एक प्रेरणादायक विरासत पर निर्मित, NMIMS के 17 विशिष्ट स्कूल हैं, जो पूरे मुंबई, नवी मुंबई, शिरपुर, धुले, इंदौर, हैदराबाद, बेंगलुरु में फैले हुए हैं और जिनकी NAAC मान्यता 3.59 CGPA (4.0 स्केल) और ग्रेड A + तीन-चक्र और है एक श्रेणी 1 विश्वविद्यालय सुसंगत शैक्षणिक गुणवत्ता, अनुसंधान फोकस, शीर्ष राष्ट्रीय और वैश्विक संस्थानों के संकाय और NMIMS में मजबूत उद्योग लिंकेज ने इसे आज देश के शैक्षिक उत्कृष्टता और अनुसंधान के प्रमुख केंद्रों में रखा है। बहु-आयामी, आत्मविश्वास और बहुमुखी भविष्य के नेताओं को बनाने के मूल उद्देश्य के साथ, NMIMS कक्षा की शिक्षा और व्यावहारिक अनुभव के सही संयोजन के लिए प्रयास कर रहा है। द बी देस। ह्यूमनाइजिंग टेक्नोलॉजी प्रोग्राम छात्रों, उद्योग से संबंधित कार्यक्रमों को लाने के लिए NMIMS के सतत प्रयास का एक उदाहरण है जो उन्हें कैरियर की सीढ़ी को स्केल करने में मदद करता है।
यदि आप एक ऐसे डिज़ाइनर डिज़ाइनर हैं, जो एक ऐसे प्रोग्राम की तलाश में हैं, जो आपको उद्योग में लगातार विकसित होने वाले रुझानों के लिए तैयार करे, तो यह समय है जब आप NMIMS में अपनी यात्रा शुरू करेंगे। B.Des (Humanising Technology) कार्यक्रम NMIMS-DAT प्रवेश परीक्षा द्वारा आवेदन आमंत्रित कर रहा है।

NMIMS-DAT के तहत, उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा https://nmims.secure.force.com//SOD_BAG_Login जिसके बाद उन्हें अपना पोर्टफोलियो अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद एक ऑनलाइन स्टूडियो टेस्ट, ऑनलाइन व्यक्तिगत साक्षात्कार और पोर्टफोलियो समीक्षा होगी।

कार्यक्रमों, प्रवेश, पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य जानकारी के विवरण के लिए, https://design.nmims.edu पर जाएं

हमारे साथ सम्पर्क में रहें,

फेसबुक: https://www.facebook.com/NMIMS.Design/

लिंक्डइन: https://www.linkedin.com/school/nmims-schoolofdesign

इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/nmims.sod/

अस्वीकरण: एनएमआईएमएस द्वारा उत्पादित सामग्री

Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here